सरल उपयुक्त प्रौद्योगिकी उपकरणों के 50+ अद्भुत परिणाम

सरल उपयुक्त प्रौद्योगिकी उपकरणों के उदाहरण – निश्चित रूप से प्रौद्योगिकी शब्द हमारे लिए परिचित है। समय का विकास इंसानों को तकनीक बनाने में नयापन देता रहता है, जहाँ तकनीक से इंसानों के लिए नौकरी करना आसान हो जाता है।

अब, प्रौद्योगिकी के बारे में बात कर रहे हैं, इस अवसर पर, हम उपयुक्त प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी पर चर्चा करेंगे। उपयुक्त तकनीक क्या है? 1970 में विभिन्न पर्यावरण संरक्षण आंदोलनों और 1973 में तेल संकट होने पर उपयुक्त तकनीक प्रसिद्ध होने लगी।

लोग उन तकनीकों के बारे में सोचने लगे जो उपयोग करने के लिए अधिक पर्यावरण के अनुकूल और सामाजिक रूप से अनुकूल थीं (कम से कम उस समय कारखाने की तकनीक की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल)।

इन तकनीकी उपकरणों का उपयोग मानव कार्यों को आसान बनाने के लिए किया जाएगा जबकि अभी भी मौजूदा संसाधनों की बचत, निर्माण और मानव द्वारा बनाए रखने में आसान है।

आपके लिए इसे समझना आसान बनाने के लिए, यहां हम उपयुक्त प्रौद्योगिकी उपकरणों के कुछ उदाहरण साझा करते हैं जिनका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है।

ए। उपयुक्त प्रौद्योगिकी की परिभाषा

सामान्य तौर पर, उपयुक्त प्रौद्योगिकी को प्रौद्योगिकी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो उन परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है जिसमें प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है / लागू किया जाता है, दोनों सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पहलुओं से, ताकि स्थानीय लोग आसानी से भाग ले सकें और अपनी आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा कर सकें।

B. सरल उपयुक्त प्रौद्योगिकी उपकरणों के उदाहरण।

1. सड़े अंडे का पता लगाने वाला

यह उपकरण, जिसे एक टॉर्च की तरह आकार दिया गया है, को आर्केलगैगो, मैगलैंग में एक जूनियर हाई स्कूल के छात्र द्वारा बनाया गया था। यह टॉर्च लाइट सेंसर और कैलिब्रेटर से लैस है जो टॉर्च में बनाया गया है।

जब अंडे में टॉर्च को इंगित किया जाता है और यह प्रवेश करता है, तो डिटेक्टर एक हरे रंग की रोशनी दिखाएगा जिसका मतलब है कि अंडा अच्छी स्थिति में है। इसके विपरीत, जब प्रकाश अंडे पर निर्देशित होता है और यह पारभासी नहीं होता है, तो डिटेक्टर एक लाल प्रकाश दिखाएगा जिसका अर्थ है कि अंडा सड़ा हुआ है।

2. स्वचालित प्याज स्लाइसर

यह उपकरण केवल 200 वोल्ट से कम की बिजली के साथ मोटर घटकों का उपयोग करके इकट्ठा किया जाता है।

इस मशीन में एक काट चाकू शामिल है जो प्याज को एक ही मोटाई में काट देगा। यह मशीन व्यावसायिक खाद्य स्टालों, या घरेलू कारखानों के लिए उपयुक्त है।

3. एग इंक्यूबेटर्स

यह एक उपकरण इस्तेमाल किए गए सामान, अर्थात् कार्डबोर्ड का उपयोग करके बनाया जा सकता है। इसे सरल और आसान कैसे बनाया जाए। अन्य सामग्री जो आपको चाहिए वह है चावल की भूसी, चिपकने वाला, पानी का पात्र, केबल और एक 5 वाट की पीली रोशनी।

इसे कैसे बनाएं, कार्डबोर्ड बॉक्स में 4 छेद 1 सेमी व्यास के साथ एक छेद करें। कार्डबोर्ड के शीर्ष पर दीपक स्थापित करें। फिर, एक आधार के रूप में चावल के ओक के साथ कार्डबोर्ड को कवर करें और कार्डबोर्ड के कोने में एक छोटा पानी का कंटेनर रखें जिससे कार्डबोर्ड नम हो। इसे समतल सतह पर रखें। अंडा इनक्यूबेटर उपयोग करने के लिए तैयार है।

4. मच्छर भगाने वाला उपकरण

यह उपकरण प्रयुक्त बोतलों, काले / प्लास्टिक के कपड़े, पानी, ब्राउन शुगर और खमीर का उपयोग करके बनाया गया एक सरल उपकरण है। इसे बनाने का तरीका है, बोतल को आधे में काटें।

ब्राउन शुगर को पानी से घोलें, ठंडा होने दें। जिस बोतल को काटा गया है, उसके तल में डालें और फिर खमीर डालें। इसमें प्रवेश न करें ताकि खमीर और चीनी अधिकतम कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन करें।

बोतल के शीर्ष को एक कीप की तरह ऊपर रखें, फिर एक काले कपड़े / प्लास्टिक की थैली का उपयोग करके उपकरण के शरीर को कवर करें। इसे घर के किसी कोने या मच्छरों से पीड़ित स्थान पर लगाएं। आसान है ना?

5. बिना बिजली के फ्रिज

यह ऊर्जा के अनुकूल रेफ्रिजरेटर एक स्टायरोफोम कंटेनर से बना है जो 7 दिनों तक आपकी सब्जियों और फलों को ताजा रखेगा। इसका उपयोग कैसे करना आसान है।

सब्जियों और फलों को बिस्किट टिन में डालें, फिर स्टिरोफोम में डालें। कैन की सतह को कवर करने के लिए साफ रेत और नमक जोड़ें। फिर स्टेरोफाम को बंद कर दें।

अधिकतम परिणामों के लिए, स्टेरोफैम को एक ऐसी जगह पर रखें जो सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं है।

6. ऑर्गेनिक वेस्ट कम्पोस्ट

जैविक कचरे का उपयोग पौधों के लिए खाद के रूप में किया जा सकता है। वास्तव में, जैविक कचरे को खाद में परिवर्तित करने का उपकरण सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक है जिसे घर पर बनाया जा सकता है।

बस इस्तेमाल की गई बाल्टियाँ, बड़े परालोन पाइप, छोटे परालोन पाइप और आधार के लिए कठोर फाइबर और कम्पोस्ट सामग्री से फ़िल्टर तैयार करें। विधि काफी आसान है।

पाइप और फाइबर के सभी हिस्सों में अच्छी तरह से छेद करें। फिर बाल्टी के किनारे में एक छेद करें जब तक कि वह दूसरे भाग में प्रवेश न करे, एक छोटा पाइप पाइप डालें।

फिर बाल्टी के तल में एक छेद करें, और इसमें एक बड़ा परवल डालें ताकि यह बाल्टी के निचले हिस्से में घुस जाए ताकि खाद पानी निकल जाए। फाइबर बेस को बाल्टी में रखें। बाल्टी के नीचे से कुछ पंच करें और एक साधारण खाद उपयोग करने के लिए तैयार है।

7. मृदा उर्वरता मापन उपकरण

ऐसे कई कारक हैं जो किसानों को फसल काटने में विफल बनाते हैं, जिनमें से एक है किसानों की मिट्टी में उर्वरता तत्व की अनदेखी। लेकिन एक सरल, कुशल तकनीक है जो किसान अपनी भूमि की उर्वरता को मापने के लिए बना सकते हैं।

जो सामग्री तैयार की जानी चाहिए वह एक पाइप है पैरालोन, लैम्फोल्डर्स, इलेक्ट्रिक केबल, चोक और मेटल प्लेट जैसे नाखून।

इसे आसान कैसे बनाया जाए। सबसे पहले, प्रकाश स्थिरता के एक छोर को साइकिल के प्रवक्ता और दूसरे छोर को 2 मीटर लंबी केबल से कनेक्ट करें, तार के दूसरे छोर को पावर जैक।

यदि कनेक्शन सुरक्षित है, तो 100 वाट का लाइट बल्ब स्थापित करें। इसका उपयोग कैसे करना आसान है। परीक्षण के लिए मिट्टी का एक मुट्ठी भर लें, खनिज पानी के साथ मिलाएं।

कंटेनर में मिट्टी की उर्वरता परीक्षक के अंत में प्लग करें, प्रकाश बल्ब को उज्जवल करें, जिस मिट्टी का परीक्षण किया जा रहा है वह अधिक उपजाऊ है।

8. फ़िल्टर (फ़िल्टर) पानी

एक अन्य प्रभावी तकनीक एक पानी फिल्टर है जिसका उपयोग गंदे पानी को साफ, उपयोग करने योग्य पानी में फिल्टर करने के लिए किया जा सकता है। यह उपकरण उन क्षेत्रों के लिए बहुत उपयोगी है, जिनमें साफ पानी की कमी है।

जिन सामग्रियों को तैयार किया जाना चाहिए वे एक बाल्टी, पहले फिल्टर के लिए बजरी, दूसरे फिल्टर के रूप में नारियल का कॉयर, अगले फिल्टर के रूप में ताड़ का फाइबर, चौथे फिल्टर के रूप में चारकोल और आखिरी फिल्टर के रूप में स्पंज हैं।

स्वच्छ, फ़िल्टर्ड पानी के लिए एक कंटेनर के रूप में एक पाइप पाइप और एक जलाशय भी तैयार करें। विनिर्माण कदम सबसे पहले है, नीचे की तरफ बाल्टी में एक छेद बनाएं और पाइप को पानी के आउटलेट के रूप में स्थापित करें।

उसी रचना के साथ स्पंज, पाम फाइबर, चारकोल, नारियल की भूसी और बजरी डालें। बाल्टी के ऊपर से गंदा पानी डालें और देखें कि पाइप के पाइप से क्लीनर पानी निकलेगा।

 स्वच्छ पानी को छानने के लिए, आप इसे बार-बार कर सकते हैं जब तक कि पानी वास्तव में उपयोग के लिए उपयुक्त न हो।

9. प्रयुक्त बोतलों से खाली क्लीनर

वैक्यूम क्लीनर अब एक विदेशी चीज नहीं है जिसे समाज में ढूंढना मुश्किल है। वास्तव में, वैक्यूम क्लीनर को सरल बनाया जा सकता है और उपयोग की गई सामग्री का उपयोग किया जा सकता है।

जिन सामग्रियों को तैयार किया जाना चाहिए, उनका उपयोग खनिज बोतलों, डिब्बे, डायनेमो, गोंद, मोटरसाइकिल बैटरी और पर्याप्त कपड़े में किया जाता है। इसे कैसे बनाया जाए, यह जटिल नहीं है।

सबसे पहले, बोतल को आधे में काट लें, जिससे बोतल के नीचे एक छेद बना। बोतल से व्यास में छोटे से एक सर्कल में कटौती कर सकते हैं और एक प्रशंसक ब्लेड बना सकते हैं। प्रोपेलर को डायनेमो में गोंद करें और इसे बोतल के नीचे रखें जहां गोंद को छिद्रित किया गया है।

साथ ही उस कपड़े को गोंद करें जो कि गंदगी के लिए एक फिल्टर के रूप में उपयोग किया जाता है जिसे चूसा जाएगा, और फिर बोतल के शीर्ष से जुड़ें और वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने के लिए इसे आसान बनाने के लिए एक हैंडल जोड़ें।

Tinggalkan Balasan